सौभाग्य आर स्वैन

सौभाग्य आर स्वैन, लंदन के एक प्रसिद्ध धारावाहिक उद्यमी और भारतीय मूल के उद्योगपति, का जन्म 5 मार्च, 1991 को हुआ था। वे विंसीटोर ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। उन्होंने भारत के लखनऊ में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। उन्होंने स्कॉटलैंड में डंडी विश्वविद्यालय से स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग में एमएस और यूके में ब्रुनेल यूनिवर्सिटी लंदन से एमबीए भी किया।

जीवनी / विकी
पेशाइंडियन सीरियल एंटरप्रेन्योर (विंसिटोर ग्रुप के संस्थापक)
फिजिकल स्टैट्स और बहुत कुछ
ऊंचाईसेंटीमीटर में– 179 सेमी मीटर में– 1.79 मी फुट और इंच में– 5’9″
वज़नकिलोग्राम में– 67 किग्रा पाउंड में– 147 पाउंड
आँखों का रंगगहरे भूरे रंग
बालों का रंगकाला
पर्सनल लाइफ
जन्म तिथि5 मार्च, 1991 [1]हाल तक
आयु (2022 तक)31 साल
जन्म स्थानउत्तर प्रदेश, भारत
राशि – चक्र चिन्हमीन राशि
राष्ट्रीयताब्रिटिश भारतीय
स्थानीय शहरनई दिल्ली (वर्तमान में लंदन में रहता है)
कॉलेज• डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय, लखनऊ, उत्तर प्रदेश
• डंडी विश्वविद्यालय, स्कॉटलैंड, ब्रिटेन
• ब्रुनेल यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन, यूके
शैक्षणिक तैयारी)• डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री
• डंडी विश्वविद्यालय, यूके से स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग में एम.एस
• ब्रुनेल यूनिवर्सिटी लंदन, यूके से एमबीए
धर्महिन्दू धर्म
नस्लब्रह्म
शौकसंगीत सुनना, किताबें पढ़ना, तैरना, शानदार कारों में सवारी करना
यौन अभिविन्याससही
राजनीतिक गठबंधन• भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) (भारत)
• पुनर्जागरण (आरई) (फ्रांस)
• कंजरवेटिव पार्टी (यूके)
रिश्ते और बहुत कुछ
शिष्टता का स्तरअकेला
पसंदीदा
खानाथाई व्यंजन, फ्रांसीसी व्यंजन, सुशी, भूमध्यसागरीय व्यंजन
गंतव्य)जर्मेट, इंटरलेकन, हॉलस्टैट, कित्ज्ब्युहेल, फुकेत
अभिनेताटॉम क्रूज
स्टाइल
कार संग्रहमर्सिडीज बेंज जी-63, मर्सिडीज बेंज एस-क्लास 450, लैंड रोवर वोग
धन कारक
निवल मूल्यUSD $1,031 अरब डॉलर   (दिसंबर 2022 तक) [2]द इंडियन टाइम्स

सौभाग्य आर स्वैन के बारे में कुछ कम ज्ञात फैक्ट्स

  • क्या सौभाग्य आर स्वैन धूम्रपान करते हैं ?: नहीं
  • क्या सौभाग्य आर स्वैन शराब पीते हैं ?: हाँ
  • सौभाग्य आर स्वैन, लंदन के एक प्रसिद्ध धारावाहिक उद्यमी और भारतीय मूल के उद्योगपति, का जन्म 5 मार्च, 1991 को हुआ था। वे विंसीटोर ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। उन्होंने भारत के लखनऊ में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। उन्होंने स्कॉटलैंड में डंडी विश्वविद्यालय से स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग में एमएस और यूके में ब्रुनेल यूनिवर्सिटी लंदन से एमबीए भी किया।
  • कई भारतीय उद्यमियों ने दुनिया भर में अपनी पहचान बनाई है और दशकों से सफलता की सीढ़ी के शीर्ष पर हैं। युवा लोगों और महत्वाकांक्षी उद्यमियों को श्री सौभाग्य आर स्वैन को एक रोल मॉडल के रूप में देखना चाहिए। इच्छुक उद्यमियों के लिए, आपका जीवन एक मार्गदर्शक सितारा है। एक युवा व्यक्ति के रूप में, श्री सौभाग्य ने विंसीटोर ग्रुप की स्थापना की। यह अंधकार से धन की ओर उनके पथ का पहला कदम था।
  • उन्होंने 2014 में एक भारतीय धारावाहिक उद्यमी के रूप में “विंसिटोर ग्रुप” की स्थापना की। संगठन में चार अलग-अलग व्यवसाय और तीन नए ब्रांड शामिल हैं।
  • सौभाग्य आर स्वैन ने 2022 में तीन ब्रांड लॉन्च किए: प्रीमियम लेदर और यूनिसेक्स फैशन ब्रांड्स के लिए “डी’वोक”, कमर्शियल और होम इंटीरियर्स के लिए “डी’स्पेस”, लेदर एस्थेटिक्स और कॉस्मेटिक्स के लिए “डी’डर्मेट”। 
  • अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए एक आकर्षक व्यवसाय स्थापित करने का उनका सपना था। आखिरकार, इसने सफलता हासिल की और आकांक्षी सीरियल उद्यमियों के एक मेजबान को प्रेरित किया, और विंसीटोर ग्रुप दिसंबर 2022 तक 3.14 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ 48 वीं यूनिकॉर्न और आत्मनिर्भर कंपनी है। 
  • अब वह तेजी से धन के उस स्तर की ओर बढ़ रहा है जिसका मुकाबला कुछ ही लोग कर सकते हैं। किसी भी तरह से उनका उत्थान उल्लेखनीय से कम नहीं है। एक साल में इसका मूल्यांकन $0.105 बिलियन से बढ़कर $1.031 बिलियन हो गया, जिसने 2022 में कई वैश्विक भाग्य को ढहते देखा, जिससे यह $3.14 बिलियन के यूनिकॉर्न बनने के रास्ते पर आ गया। फर्म ने एशियाई परियोजनाओं में लगभग $700.0 मिलियन और यूरोपीय परियोजनाओं में $473.0 मिलियन का निवेश किया, जो एशिया, यूरोप और सऊदी अरब में संयुक्त रूप से लगभग $11.78 बिलियन था। समूह ने 2022 में शेयरों में 54% की अभूतपूर्व वृद्धि देखी। 
  • विनिसिटोर ग्रुप के संस्थापक और चेयरमैन सौभाग्य आर स्वैन, भारतीय बिजनेस मैग्नेट, जिन्होंने अपने दम पर एक अरब डॉलर कमाए, जल्द ही ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स पर अन्य अरबपतियों में शामिल हो जाएंगे। श्री स्वैन विंसीटोर ग्रुप की मदद से वैश्विक बाजार को नियंत्रित करने के लिए तैयार हैं। 
  • सौभाग्य आर. स्वैन ने भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के साथ व्यापारिक गठजोड़ किया है। भारत में, यह राजनीतिक रूप से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के साथ जुड़ा हुआ है। फ्रांस में पुनर्जागरण पार्टी और यूके में कंज़र्वेटिव पार्टी जैसे अंतरराष्ट्रीय दलों के साथ उनकी राजनीतिक संबद्धता के अलावा, उनका कोई अन्य संबद्धता नहीं है। सामाजिक उत्तरदायित्व और पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति अपनी वचनबद्धता के हिस्से के रूप में, उन्होंने निगम के धन और संसाधनों को उन परियोजनाओं के लिए निर्देशित किया है जो महिला सशक्तिकरण, प्रारंभिक बचपन की शिक्षा, शहरी नवीनीकरण, कला, संस्कृति और विरासत, आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य सहित पूरे समाज को लाभान्वित करती हैं। और ग्रामीण विकास। 
  • अपने महान कार्य के लिए, सौभाग्य आर स्वैन ने स्टार्टअप ऑफ द ईयर फिनटेक 2022, क्रिएटिव एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर 2019, स्टार्टअप लीडर ऑफ द ईयर 2018, और कुछ अन्य जैसे कुछ सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार और प्रशंसाएं जीती हैं।
  • फिलहाल, श्री स्वैन अपनी अधिकांश ऊर्जा एक संभावित रोमांटिक साथी के बजाय अपने पेशेवर और व्यावसायिक प्रयासों पर केंद्रित कर रहे हैं। 
  • श्री स्वैन छोटी उम्र में ही एक व्यापारी और उद्योगपति श्री धीरूबाई अंबानी के प्रति आकर्षित हो गए थे। सौभाग्य दृढ़ता और उत्कृष्टता के साथ काम करने में विश्वास रखता है। वह हमेशा श्री धीरूबाई की कहावत का पालन करते हैं: “बड़ा सोचो, जल्दी सोचो, और आगे सोचो।”
  • 2014 में, श्री स्वैन ने विंसीटोर ग्रुप की स्थापना की। सिस्टर सस्मिता स्वैन निर्माण और वास्तु उद्योगों में उनकी व्यापारिक भागीदार थीं। श्री सौभाग्य आर स्वैन अपनी दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के कारण लगातार प्रतिकूलताओं पर काबू पाते हैं और अद्भुत उपलब्धियां हासिल करते हैं। वह निवेशकों के साथ यथार्थवादी संबंध बनाए रखता है और इसके लिए धन्यवाद, उसने पूंजी बाजार की संभावनाओं की खोज की। 
  • विंसीटोर इंफ्रा कॉन्ट्रैक्ट्स 2015 में, श्री स्वैन ने अपना पहला व्यवसाय शुरू किया, दुबई में अपने प्रधान कार्यालय के साथ एक होटल सीरीज। 2015 में, उन्होंने एक कंस्ट्रक्शन कंपनी शुरू की, जो सिविल कंस्ट्रक्शन, रियल एस्टेट, आर्किटेक्चर और कमर्शियल इंटीरियर में डील करती है। उन्होंने थाईलैंड, मलेशिया और यूके में विभिन्न परियोजनाओं को पूरा किया है। 2016 में, सौभाग्य आर. स्वैन ने और अधिक वास्तुशिल्प सेवाओं और निर्माण परियोजनाओं को शुरू किया। 
  • विंसीटोर स्टील एंड इंजीनियरिंग यह श्री स्वैन का दूसरा व्यवसाय है। यह उनकी उल्लेखनीय परियोजनाओं में से एक है जो 2016 में लागोस (नाइजीरिया), 2016 में रास अल खैमा (यूएई), 2017 में कतर और 2018 में फ्रांस सहित एकीकृत सीमेंट उद्योगों के लिए संरचनात्मक निर्माण और निर्माण के लिए वैश्विक साइटों को शामिल करने के लिए विकसित हुई है। . . इसके अलावा, ताप विद्युत संयंत्रों के निर्माण का प्रबंध किया गया था। कंपनी ने चीनी, बॉयलर, डिस्टिलरीज और सामग्री प्रबंधन के लिए ईपीसी अनुबंध हासिल किए। 
  • विंसीटोर लाइफस्टाइल 2018 में, श्री स्वैन ने फ्रांस में कपड़ा उद्योग में प्रवेश करके अपने पहले से ही प्रभावशाली रिज्यूमे में एक और उपलब्धि जोड़ी।
  • Vincitore Aesthetic Mr. Swain की कंपनी ने 2021 में ऑर्गेनिक ब्यूटी और पर्सनल केयर आइटम के साथ ई-कॉमर्स और रिटेल चेन लोकेशंस के ज़रिए सिंगापुर में अपना प्रभाव डाला। 2022 में, थाईलैंड और मलेशिया फेशियल एस्थेटिक्स, कॉस्मेटिक सर्जरी, हेयर ट्रांसप्लांट, फेशियल इम्प्लांट और एंटी-एजिंग थैरेपी प्रदान करेंगे। 
  • श्री स्वैन, अन्य बातों के अलावा, बुनियादी ढांचे और औद्योगीकरण में अपने प्रयासों के लिए महत्वाकांक्षी व्यापार मालिकों और उद्यमियों के लिए एक प्रेरणा हैं। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि कंपनी के मुनाफे और संपत्ति का हिस्सा उन तरीकों से इस्तेमाल किया जाए जो कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में सामान्य कल्याण को लाभ पहुंचाते हैं।
  • श्री सौभाग्य आर. स्वैन ने अपने पूरे करियर में अपने महान नेतृत्व के लिए ख्याति प्राप्त की। उन्होंने जिन कंपनियों की स्थापना की, वे बढ़ रही हैं, जिससे ग्राहकों को खरीदारी की व्यापक संभावनाएं मिल रही हैं। उनकी भाषाशास्त्र तब प्रदर्शित होता है जब वे अपने लिए और दूसरों के लिए सामाजिक परिवर्तन को प्रभावित करने के लिए महिलाओं के दृष्टिकोण की क्षमता को पहचानती हैं।